Monday, September 18, 2017

Types of Network


        Computer Network मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।


 1-: LAN ( Local Area Network )
 2-: MAN ( Metropolitan Area Network )
 3-: WAN ( World Area Network ) 



1-: Local Area Network



  Local Area Network को हम LAN भी कहते हैं । LAN में दो या दो से अधिक computers को आपस में जोड़ा जाता है । लोकल एरिया नेटवर्क स्थानीय स्तर पर काम करने वाला नेटवर्क हैं । यह एक ऐसा नेटवर्क है जो स्थानीय इलाकों जैसे - घर  ,  कार्यालय या भवन तक ही कवर करता है।


   लोकल एरिया नेटवर्क की data transfer speed अधिक होती है। और इसमें Data secure रहता है। तथा इसमें data को ब्यवस्थित करना आसान होता है।




2-: Metropolitan Area Network





      Metropolitan Area Network को हम MAN भी कहते हैं। यह एक ऐसा उच्च गति वाला नेटवर्क है जो आवाज़ , Data और Image को 200 मेगा बाइट प्रति सेकंड या इससे अधिक गति से data को 75km की दूरी तक ले जा सकता हैं । यह LAN से बड़ा और WAN से छोटा नेटवर्क है। इस नेटवर्क से एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ा जाता है।


    इसके अन्तर्गत दो या दो से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क एक साथ जुड़े होते हैं. यह एक शहर के सीमाओं के भीतर का स्थित Computer Network होता हैं ।


  Router, Switch और Hubs मिलकर एक Metropolitan Area network का निर्माण करते हैं। Man की speed बहुत तेज़ होती है ।




3-: World Area Network



    World area network को हम WAN भी कहते हैं । यह एक बहुत बड़ा नेटवर्क होता है । यह नेटवर्क पूरे World को जोड़ने का काम करता है । यह नेटवर्क एक देश से दूसरे देश को आपस में जोड़ता है । इसमें डेटा को सुरक्षित भेजा और प्राप्त किया जाता है ।


   इस network में computer आपस में लिज़्ड या switch सर्किट के द्वारा जुड़े होते हैं । इस नेटवर्क का जाल पूरे world में फैला हुआ है । Internet इसका एक उदाहरण है । बैंको की ATM सुविधा भी इसका एक उदाहरण है।


  यह एक तार रहित network होता है । इसमे डेटा को signals या Satelight के द्वारा भेजा या प्राप्त किया जाता है । इसके द्वारा हम पूरे world में Data ट्रांसफर कर सकते हैं।
 
    

0 comments:

Post a Comment