Sunday, September 24, 2017

Wi-Fi क्या होता है।


    Wi-fi का पूरा नाम वायरलेस फिडेलिटी ( Wireless fidelity ) है । इसका आविष्कार john o'sullivan और john deane ने 1991 में किया था । wi-fi एक वायरलेस नेटवर्क तकनीकी है जो कि कंप्यूटर तथा अन्य devices को वायरलेस सिग्नल से कम्यूनिकेट कराता है।


    Wi-Fi internet access करने की एक ऐसी Wireless communication Technology है । जिसके द्वारा हम अपने computer, Smartphone , laptop या किसी और device में बिना किसी तार के internet एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन wi-fi का area सुनिश्चित रहता है। area के साथ ही internet access करने की speed भी define रहती है । हम इसी area या location तक wi-fi का use कर सकते हैं ।



     Wi-fi एक ऐसी तकनीकी है जो रेडियो तरंगों का प्रयोग करके इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाता है। इसके द्वारा हमे Devices में internet का प्रयोग करने के लिये wire की जरूरत नहीं पड़ती हैं । wi-fi को connect करने के लिए hotspot area का निर्माण करना पड़ता है।


 
     Wi-fi connect होने के लिये रेडियो frequency का इस्तेमाल करता है . यह technology IEEE 802.11 कई standard पर Based हैं। जिनकी आवर्ती 2.4GHz से 5GHz के बीच होती है। वायरलेस नेटवर्क किसी भी Devices को connect करने के लिये एक access Point की आवश्यकता होती है और जिस area में wi-fi होता है उसे Hotspot कहते हैं।

0 comments:

Post a Comment