Friday, September 29, 2017

GPRS क्या होता है।


    GPRS का पूरा नाम General Packet radio service है । GPRS एक packet based wireless data communication service है। इसका उपयोग किसी भी mobile नेटवर्क में GPRS की help से data या information को एक स्थान से दूसरे स्थान तक sent और receive करने के लिये किया जाता है। 



   GPRS एक 2.5 network है क्योंकि यह 2nd जनरेशन और 3rd जनरेशन के मध्य का network है . GPRS में Data rates 56kb/s स3 लेकर 114kb/s होती है लेकिन अगर reality में देखा जाए तो GPRS की speed बहुत कम होती है. इसका प्रयोग mobile phone से internet access करने के लिये किया जाता है . GPRS की मदद से हम vidio calling , conferencing , तथा multimedia वेबसाइट जैसे online vidio playing website और music की website आदि को भी हम इस्तेमाल कर सकते हैं।






GPRS Generation

   GPRS की Generation में सबसे पहले 2G network आता है । सबसे पहले 2G नेटवर्क का सुभारम्भ हुआ था । उसके बाद 2.5G network आया जो 2nd generation और 3rd generation के बीच का नेटवर्क है। 2.5G नेटवर्क के बाद 3G नेटवर्क की starting हुई थी । जिसकी speed 2G और 2.5G से ज्यादा होती है । और फिर 3G के बाद  4G नेटवर्क की starting हुयी। 4G network की speed बहुत तेज़ होती है। 4G network 4th Generation का network है । और अब 5G netwok की भी जल्दी ही आने वाला है।

0 comments:

Post a Comment