Sunday, September 17, 2017

Web Browser क्या होता है |


     Web Browser एक software program होता है। जो हमारे Desktop या मोबाइल पर install रहता है और internet पर HTML के रूप में उपलब्ध जानकारियों को दिखाने का काम करता है. Internet पर जब हम कोई पेज देख रहे होते हैं तब एक पेज से दूसरे पेज में जाना ही Web Browsing कहलाता है।


    HTML के द्वारा web pages बनाये जाते हैं जिसमें Information के रूप में text, images, vidio, audio आदि सही और ब्यवस्थित रूप में रखी जाती है . ऐसे ही कही सारे web pages एक दूसरे से link करके एक web site के रूप में इंटरनेट में उपलब्ध रहते हैं .


Web broswer बहुत सारे प्रकार के होते हैं ।


1-: Internet Explorer

        
        Internet Explorer (IE)  microsoft company  ने बनाया था यह अधिकतर उपयोग में लिया जाने वाला web browser है । यह 1995 में Windows 95 के साथ बाजार में उतारा गया और इसके तुरंत बाद 1998 में इसने Netscape navigator को सफलता के छेत्र मैं हरा दिया ...और internet explorer जल्दी ही ज्यादा use करने वाला browser बन गया.....



2-: Netscape Navigator

 
      Netscape Navigator  Browesr को 1990 में Netscape communication crop ने बनाया था लेकिन आगे यह internet explorer के सामने कम use होने लग गया....





3-: Mozilla


      यह आमतौर पर मुफ्त सेवा के रूप में पेश होने वाला web browser है . इसको मनको [ Standards] के अनुपालन तथा Protabillty के लिये बनाया गया था ।






4-: Opera


       Opera browser छोटा लेकिन Fast web browser है और अधिकांशत: mobile में उपयोग किया जाने वाला ब्राउज़र है। इसमें zoom function , keyboard, एक से अधिक windows जैसे सुविधाएं मौजूद हैं।






5-: Firefox


     Firefox एक नया web browser है जो कि mozilla से प्रेरित है और 2004 में बाजार में आया था और आते ही दूसरे नंबर का web browesr बन गया ।






6-: Konqueror


         यह भी Mozilla की तरह ही open source web browser की Category में आता है । वे HTML 4.0.1, java applets, java script, css 1, css 2.1 को support करता है ये file system की तरह ही काम करता है और unix file system पर बेसिक फ़ाइल system को को सपोर्ट करता है ।






7-: Google Chrome



    Google Chrome भी एक open source web ब्राउज़र है । इसको Google कंपनी ने बनाया है । शुरूआत में बीटा version के तौर पर इसके कही सारे version आये लेकिन Dec 11, 2008 को Google ने Chrome नाम का एक Permanent version Market में लॉन्च कर दिया ।


     Google chrome सबसे ज्यादा third number पर used होने वाला web ब्राउज़र है । ये Browser fast simple होने के साथ secure भी है ।

0 comments:

Post a Comment