Friday, November 24, 2017

What is Network Topology





   Network Topology किसी नेटवर्क में विभिन्न नोड्स या टर्मिनल को आपस में Connect करने का एक माध्यम है। या बहुत सारे Computers को किसी एक network में आपस में connect करना और फिर उस network में डेटा को Flow करना Network Topology कहलाता है। और फिर नेटवर्क में टोपोलॉजी के द्वारा डेटा का आदान -प्रदान होता है।
Network Topology 5 प्रकार की होती है।


1-: Ring Topology
2-: Star Topology
3-: Bus Topology
4-: Tree Topology
5-: Mesh Topology
 
  
Ring Topology

   रिंग टोपोलॉजी एक रिंग की भांति होती है। इसमें बहुत सारे computers या नोड्स एक रिंग में जैसे जुड़े हुये होते है। इसलिये इस टोपोलॉजी को Ring Topology कहते हैं। रिंग टोपोलॉजी में कोई भी computer मुख्य कंप्यूटर नहीं होता है इसमें सभी computer एक समान होते है। इस नेटवर्क में डेटा का प्रवाह हमेशा एक ही दिशा में होता है । इसमें किसी भी एक नोड्स या केबल में Problem आने पर हम दूसरे नोड्स से कनेक्ट कर सकते है।

Star Topology



  Star Topology एक star की भांति होती है। इसमें एक host computer या नोड्स होता है जिससे सारे अन्य नोड्स या computer जुड़े होते है यह नेटवर्क के center में होता है जिसे हम Hub कहते है। किसी एक नोड्स या computer में Error आने पर पूरा नेटवर्क जाम नहीं होता है सिर्फ वहीं नोड्स खराब होता है। और अगर हब में कुछ error आती है तो पूरा Network Damage हो जाता है। इसमे एक हब पूरे नेटवर्क को कंट्रोल करके रखता है। Hub ही पूरे नेटवर्क में Data का flow करता है।

Bus Topology

     Bus Topology में सभी नोड्स या कंप्यूटर एक ही cable से जुड़े होते हैं। इसमे केबल के starting point तथा End point पर एक Device लगा होता है जिसे हम Terminator कहते है। यह नेटवर्क में Signals को कंट्रोल करने का काम करता है। कोई भी नोड्स किसी अन्य नोड्स को डेटा फ्लो करना चाहता है तो पहले उसको check करना होता है कि बस मै कोई डेटा फ्लो तो नहीं हो रहा है । अगर नही हो रहा है तो तब वह डेटा फ्लो कर सकता है। 


Tree Topology

  Tree Topology एक ऐसा नेटवर्क है जो Star topology तथा Bus topology का Combination होता है। इसमें star topology की तरह ही एक host कंप्यूटर या नोड्स होता है और bus topology की तरह सभी कंप्यूटर एक ही cable से connect होते है। तथा नेटवर्क एक Tree की भांति दिखता है।



Mesh Topology
   Mesh topology एक बहुत बड़ा नेटवर्क होता है। इसमें सभी कंप्यूटर कहीं ना कहीं किसी कंप्यूटर से जुड़े रहते है। अर्थात सभी कंप्यूटर आपस मे  जुड़े हुये होते है। इसमें डेटा का आदान प्रदान आसानी से हो जाता है। इसमे केबल बहुत ज्यादा लगता है । यह नेटवर्क Costly होता है।

0 comments:

Post a Comment